टिप्स

मेनटेनेंस टिप्स

इंजन ऑयल

ऑपरेशन के दौरान इंजन का इंजन ऑयल की खपत करना स्वाभाविक है ।

यदि ऑयल प्रेशर वार्निंग लाइट लगातार जल रही हो तो इंजन ऑयल का स्तर चेक करें और आवश्यक हो तो अनुमोदित ग्रेड ( स्तर ) का ऑयल डालें ।

सिर्फ महिंद्रा मैक्सीमाइल प्रीमियम इंजन ऑयल का ही प्रयोग करें । आपकी बोलेरो के लिए यह उचित है ।

इंजन ऑयल की खपत, तेल की गुणवत्ता, चिपचिपाहट और वाहन के संचालित होने की परिस्थितियों पर निर्भर करता है । तेल की खपत उच्च गति से की जा रही ड्राइविंग और लगातार एक्सिलरेटर के प्रयोग पर निर्भर करता है । नया इंजन तेल की ज्यादा खपत कर सकता है क्योंकि इसके पिस्टन , पिस्टन रिंग और सिलेंडर वॉल कंडीशन्ड नहीं होते हैं ।

टायर्स

अपने वाहन के टायर्स की नीयमित रूप से इस तरह से चेक करें ।

1. टायर गेज की सहायता से एयर प्रेशर की माप करें , आवश्यक हो तो समायोजित करें

2. असामन्य दरारों व नुकसान की जांच करें । यदि कोई टायर असामान्य घिसाव दिखा रहा है तो उसे आवश्यक होने पर महिंद्रा डीलर से बदलवा दें ।

फ्युल इकोनॉमी

इन सुझावों का पालन करके आप अपनी बोलेरो से 25 प्रतिशत अधिक ईंधन दक्षता प्राप्त कर सकते हैं ।

बोलेरो की ईंधन खपत 3000 किमी चलने के बाद स्थिर होती है । इस बात का ध्यान रखें कि आप शुरुआती ड्राइव में सुझायी गयी गति सीमा यानी , 80 किमी प्रति घंटे से कम की गति का पालन कर रहे ।

महिंद्रा बोलेरो माइलेज

आरामदायक ड्राइविंग और ईंधन खपत के लिए आप ड्राइविंग गति 50 kmph से 80 kmph के बीच रखें । इस वाहन में पर्याप्त मात्रा में low-end torque / pulling power है , निचले गियर में शिफ्ट तभी करें जब आवश्यक हो । समतल सड़क पर आप 50-55 kmph की रफ्तार से 5th गियर में वाहन को चला सकते हैं इससे आपको अच्छा माइलेज मिलेगा ।

हालांकि शक्तिशाली इंजन आपको अपनी बोलेरो हाई – स्पीड में चलाने की अनुमति देता है लेकिन 5वें गियर पर 80 kmph की गति अनुमोदित।

सिटी ट्रैफिक कंडीशंस

छोटी दूरी ( 1 किमी से कम ) के लिए बार-बार वाहन का उयोग न करें , बार-बार बंद व चालू करने से आपके ईंधन खपत में प्रतिकूल असर होगा ।

ट्रैफिक सिग्नल पर दो मिनट से ज्यादा समय लगने का अंदेशा होने पर आप इंजन को बंद कर दें ।

अचानक ब्रेक लगाने व बार बार एक्सिलरेटर का प्रयोग करना ईंधन की खपत को बढ़ाता है । आराम से ड्राइव करें ।

जहां तक संभव हो एक निश्चित गति से ड्राइव करें ।

मेनटेनेंस

उचित समय पर फिलटर्स बदलने के साथ ही सही ल्यूब ऑयल का प्रयोग करना । टायर की हवा को अनुमोदित मान के अनुसार चेक करना ।

अपनी बोलेरो धूल भरी स्थितियों में इस्तेमाल किया जाता है, रेडिएटर और कंडेनसर पंख नियमित रूप से (अंदर-बाहर उड़ा हवा) संपीड़ित हवा के साथ साफ कर रहे हैं कि सुनिश्चित करते हैं।

फ्युल कंसंप्शन मॉनिटरिंग

फ्युअल की खपत को मापने के लिए हम आपको फुल टैंक विधि के पालन की सलाह देते हैं । टैंक को पूरा भर दें और फिर किमी लिख लें ।

1. अपनी बोलेरो को 1/4th पर आने या रिजर्व पर आने तक चलाते रहें ।

2. पुनः टैंक पूरा भरें और फिर किमी लिख लें ।

3. किमी को टोटल करके उसे ईंधन की भराई हुई मात्रा से विभाजित कर दें ।

हम आपको सुझाव देते हैं कि आप स्वयं ईंधन की खपत के लिए लॉग शीट बनाएं ये आपको बोलेरो के ईंधन की खपत के बारे में सचेत रखेगा ।

एयर कंडीशनिंग का इस्तेमाल

AC प्रयोग करते समय , तापमान सामान्य होने पर , ब्लोअर की स्पीड 1 या 2 कर दें ।

टायर प्रेशर

ठंड के समय टायर के प्रेशर की जांच करनी चाहिए । हम आपको उत्तम क्वालिटी का टायर प्रेशर गेज रखने की सलाह देंगे और हर सुबह वाहन का इस्तेमाल करने से पहले टायर का प्रेशर जरूर मापें । ठंड के मौसम में हर 15 दिनों में और प्रत्येक सप्ताह गर्मी के मौसम में टायर के प्रेशर की जांच करते रहें ।

यदि अनुमोदित मानक के अनुसार टायर में प्रेशर नहीं है तो पैट्रोल भरवाने के स्थान पर जाकर डिजिटल गेज की सहायता से हवा के प्रेशर को उचित मानक के अनुसार भरवा लें ।

सेफ्टी टिप्स

सेफ्टी ड्राइविंग टिप्स